इस साल CORONA की वजह से सिर्फ सऊदी अरब में रहने वाले ही Haj 2020 कर सकेंगे ।

0
161
haj 2020

सऊदी अरब मे हर साल की तरह इस साल भी Haj 2020  होगा, लेकिन दुनिया भर में कोरोना की वजह से सिर्फ और सिर्फ सऊदी अरब में रह रहे लोग ही इस हज को कर सकते हैं।

सऊदी अरब ने इस साल हज और उमरा के बारे में अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें कहा गया है की दुनिया भर में कोरोना को देखते हुए इस साल हज  (Haj 2020) करने वालों की संख्या को कम किया गया है।
सऊदी अरब ने इस साल होने वाले हज के बारे में जो नोटिफिकेशन जारी किया है, उसने कहा है कि वह इस बार दूसरे देशों से जो लोग हज करने आते थे उनको वह अनुमति नहीं देगा।

सऊदी अरब सरकार देश के अंदर कड़ाई से अपने सभी नागरिकों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करा रही है।

मुस्लिमों में ईद और बकरीद चांद को देख कर मनाई जाती है। इस साल बकरीद अगस्त के पहले सप्ताह में होगी।

हज मुसलमानों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। हर साल दुनिया भर से लाखों मुसलमान हज करने के लिए सऊदी अरब के शहर मक्का जाते हैं।

पहले यह आशंकाएं लगाई जा रही जा रही थी, कि इस साल सऊदी अरब हज पर पूरी तरह से रोक लगाएगा, और जो दुनिया भर के लोगों ने हज के लिए जो बुकिंग कराई थी उसे भी उसने कैंसिल कर दी थी।

जो लोग उमरा करने के लिए सऊदी अरब जाते थे उनको सऊदी अरब सरकार ने मार्च से ही पाबंदी लगा दी थी।पिछले साल 18 लाख से ज्यादा लोगों ने सऊदी अरब के अंदर हज किया था।

सऊदी अरब की हज मिनिस्ट्री ने कहा कि अगर वह दूसरे देशों से आने वाले हज यात्रियों पर रोक नहीं लगाता है तो दुनिया भर में, और सऊदी अरब के अंदर भी corona का संक्रमण होने का बहुत अधिक अंदेशा है।

मिस्र के एक मंत्री मोहम्मद मुख्तार ने सऊदी अरब के इस फैसले का स्वागत किया है, और कहा है कि सऊदी अरब के इस फैसले के सहयोग में उनके देश की जनता साथ खड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here