Top-5 Indian Motivational Speakers

Top-5 Indian Motivational Speakers

Motivational Speakers एक अच्छे शिक्षक होते हैं, जो अपनी बातों से और भाषणों को हमें प्रेरित करते हैं, हमें Negative विचारों  से दूर रखते हैं और अपनी प्रेरणादायक speach से हमारे अंदर positive विचारों का बढ़ाते  हैं।

हम यहाँ आप को  Top – 5 Indian Motivational Speakers के के बारे हम यहाँ आप को इंडिया के के बारे मे बताएंगे ।

1 . Sandeep Maheshwari (संदीप माहेश्वरी)

संदीप माहेश्वरी का नाम INDIA के उन लाखों युवाओ मे आता है। जिसने  अपनी  ज़िन्दगी  मे  बहुत  सारी  मुसीबतों, परेशानियों  और  failures का  सामना  किया  है। लेकिन  इन  सब  के  सामने  हार  नही मानी। और  अपनी  ज़िन्दगी के target को  पूरा  करने  के  लिए  पूरे  दिल  से  मेहनत की, और  हमेशा आगे  बढ़ते की तरफ बढ़ते गए।

Sandeep Maheshwari का जन्म  Middle class फ़ैमिली में हुआ था। प्रारंभिक शिक्षा Delhi में हुई और कॉलेज की पढ़ाई किरोरीमल कॉलेज में की थी। संदीप महेश्वरी भारत के सबसे तेज़  सफलता प्राप्त करने वाले उद्यमी व्यक्तियों में गिने जाते हैं। संदीप माहेश्वरी Imagesbazaar.com के Founder & CEO हैं जो की भारतीय चीजों और लोगों से जुडी हुई चित्रों और Photos का सबसे बड़ा online संग्रह है।

2 . Vivek Bindra (डॉ. विवेक बिंद्रा)

Dr. Vivek Bindra India के एक सफल You tuber, Businessman, professional coach और motivational speaker हैं। इनका जन्म एक middle class  फॅमिली मे हुआ था, और उनकी schooling  भी एक नार्मल  school  मे हुई थी। उन्होंने अपनी Graduation  दिल्ली के St. Xavier’s College  से complete की, और इसके बाद Noida  के Amity Business School  से MBA किया है।

अपना MBA complete  करने के बाद उन्होंने  Job  ज्वाइन न करके खुद को Business consultant  और Business coach  की तरह develop  किया, और  फिर बड़ी-बड़ी companies  के लिए business consultant  और business trainer  service  देना स्टार्ट किया।

Also Read :     1.  Top 5 Part time jobs from home (Off-line)

Also Read :    2. Top 5 Part time jobs from home (On-line)

3 . Shiv Khera (शिव खेड़ा)

शिव खेड़ा दुनिया के उन प्रभावशाली लेखकों, वक्ताओं, और चिंतकों मे हैं जिन्होंने लोगों की life  को अपने विचारों से सकारात्मक दिशा में मोड़ने में मदद की है। आज INDIA और विदेशों  में रहने वाले लाखों लोग इंटरनेट पर Daily शिव खेड़ा के जीवन और उनके विचारों की से  संबंधित सामग्री की खोज करते हैं। सोशल साईट Twitter पर उनके चाहने वालों की भारी तादाद है।

शिव खेड़ा की जीवन के प्रति जो पॉजिटिव thinking और vision है, वह  बहुत ही अद्भुत है। उन्होंने कई प्रेरणादायी पुस्तकें लिखीं हैं। उनकी लिखी पुस्तकों को जो भी एक बार पढ़ लेता है उसका जीवन पूर्ण आत्मविश्वास से भर उठता है। शिव खेड़ा को प्रारंभिक दौर में बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ा । उन्होंने Canada में कार धोने जैसे छोटे काम से अपने जीवन की शरूआत की थी। बाद मे वो एक बीमा (Insurance) एजेंट का काम करने लगे। लेकिन  इस काम में उन्हें वह success नहीं मिली, जैसा  वह चाहते थे। लेकिन  फिर भी सफलता के लिए संघर्ष का उनकी journey जारी रही ।

कुछ वर्षों तक कनाडा में रहने के बाद शिव खेड़ा अमेरिका आ गए। यहां उन्हें प्रसिद्ध  Motivational Speaker नार्मन विन्सेंट पेअले (Norman Vincent) को सुनने का मौका मिला। नार्मन को सुनने के बाद शिव खेड़ा के जीवन में एक बड़ा परिवर्तन आया और वह एक Motivational Speaker के तौर पर काम करने लगे। शिव खेड़ा आगे जाकर वे एक पेशेवर मोटिवेशनल स्पीकर बन गए।

4 . Ujjwal Patni (उज्जवल पाटनी)

उज्जवल पाटनी ने अपनी प्रेरणात्मक लेखन शैली की  से लाखों readers के दिल में अपने लिए एक विशेष जगह बनाई हैं, अंर्तराष्ट्रीय लेखक के रूप में डॉक्टर उज्जवल पाटनी ने ‘सफल वक्ता सफल व्यक्ति’, ‘जीत या हार रहो तैयार’ और ‘जुड़ो जोड़ो जीतो’ जैसी Best selling Books लिखी हैं।

Ujjwal Patni भारत के प्रख्यात लेखक और मैनेजमैंट गुरू हैं। पाटनी world के कई countries में 1000 से भी ज्यादा अपने Motivational Seminar को संबोधित कर तमाम लोगों के अंदर सकारात्मक भाव विकसित कर चुके हैं।

उज्जल पाटनी only एक ऐसे और sucessfull वक्ता हैं, जिनके नाम पर कई Guinness World Records दर्ज हैं।

उनकी लिखी पुस्तकें  Hindi और English के इलावा दस अन्य भाषाओं मे भी प्रकाशित हो चुकी हैं। इसके साथ ही मशहूर लेखक एवं प्रेरक वक्ता उज्जवल पाटनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म You tube, Twitter, facebook, आदि पर भी अपने मोटिवेशनल वीडियो शेयर कर लोगों को प्रेरित करते रहते हैं। अपने सहारनीय कार्य के लिए वह कई बड़ी हस्तियों द्वारा सन्मानित भी किए जा चुके हैं डॉक्टर पाटनी दुनिया भर के लगभग 20 देशों के 100 से भी ज्यादा शहरों में 1000 से भी ज्यादा motivational seminars को संबोधित कर चुके हैं।

5 . Chetan Bhagat (चेतन भगत)

चेतन भगत प्रसिद्ध भारतीय उपन्यास लेखक  और प्रेरणादायक वक्ता है इनकी शिक्षा दिल्ली के Army Public School में हुई। इसके बाद इंजीनियरिंग आई.आई.टी. से पूरी करने के बाद IIM, अहमदाबाद से Post Graduate की Degree प्राप्त की।
Chetan Bhagat अंग्रेजी भाषा में अपने बेहद ही Famous उपन्यासों के लिये जाने जाते है। उनके पहले दोनों novels बहुत कामयाब रहे थे, दोनों ही उपन्यासों ने बिक्री के नए records स्थापित किए थे कई बड़े bookstores में उनके ये दोनों उपन्यास sale के लिहाज से top पर ही रहते हैं।

चेतन भगत के उपन्यासों की तक़रीबन 70,00000 ( 70 Lakh ) copies बिक चुकी है। 2008 में New York Times ने भगत को “भारतीय इतिहास का सर्वाधिक बिकने वाला अंग्रजी भाषा का उपन्यासकार बताया”।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*